जब एक उच्च प्रोफ़ाइल व्यक्ति आत्महत्या (Suicide) करता है तो यह तोड़ने वाली खबर बन जाता है। लेकिन मीडिया को यह कैसे कवर करना चाहिए? एक हालिया अध्ययन में कुछ प्रकाश डाला गया है।
आत्महत्या संक्रमण। (Suicide contagion) यही शब्द विशेषज्ञों ने एक घटना दी है जो दिखाती है कि जो लोग आत्महत्या (Suicide) के संपर्क में हैं - या तो किसी के माध्यम से वे जानते हैं या मीडिया - आत्महत्या (Suicide) करने की अधिक संभावना है।
कनाडा ने 30 जुलाई 2018 को कनाडाई मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक नए पेपर पर रिपोर्ट की, जिसमें कहा गया है, "कुछ विशिष्ट पत्रकारिता प्रथाओं - जैसे कि आत्महत्या (Suicide) से मृत्यु के बारे में बहुत सारी जानकारी, या इन घटनाओं को ग्लैमर करने के बारे में जानकारी - आत्महत्या संक्रमण (Suicide contagion) को और भी खराब कर सकती है । "
हालांकि, टोरंटो विश्वविद्यालय के एक मनोचिकित्सक प्रोफेसर डॉ। अयल शाफर और नए अध्ययन के सह-लेखक ने कहा, "हम यह नहीं कह रहे हैं कि आत्महत्या (Suicide) पर रिपोर्टिंग खराब है। हमारा लक्ष्य पत्रकारों को दोष नहीं देना है; यह पत्रकारों को बताना नहीं है कि उनकी नौकरियां कैसे करें। लेकिन आत्महत्या (Suicide) पर रिपोर्टिंग के बारे में विशिष्ट दिशानिर्देशों (Specific guidelines) का समर्थन करने के लिए यह एक मजबूत मजबूत शोध आधार प्रदान करना है। "
मीडिया के लिए सेलेब आत्महत्या (Suicide) को कवर करने का कोई सही या गलत तरीका है?
अध्ययन के परिणाम
शोधकर्ताओं ने आत्महत्या (Suicide) के बारे में लेखों का विश्लेषण (Analysis) किया जो टोरंटो मीडिया बाजार में 13 प्रमुख प्रकाशनों में दिखाई दिए। इस अध्ययन में न्यूयॉर्क टाइम्स से मीडिया कवरेज भी शामिल था, जिसमें टोरंटो में उच्च परिसंचरण (High circulation) दर है।
लगभग 17 000 लेख आत्महत्या (Suicide) का उल्लेख किया; 6 367 लेखों पर आत्महत्या (Suicide) पर एक मजबूत ध्यान केंद्रित किया गया था और 2011 और 2014 के बीच प्रकाशित किया गया था। उस समय, टोरंटो में लगभग 9 50 लोगों ने आत्महत्या (Suicide) की थी। अध्ययन में पाया गया कि "आत्महत्या (Suicide) पर मीडिया रिपोर्टिंग के संपर्क में आत्महत्या (Suicide) के कारण हो सकता है और कुछ परिस्थितियों में, मदद-योग्य व्यवहार भी हो सकता है। सीमित सबूत हैं जिसके लिए मीडिया रिपोर्ट की विशिष्ट विशेषताओं में इन घटनाओं में मध्यस्थता होती है।"
शोधकर्ताओं ने "नियंत्रण विंडो के मुकाबले प्रकाशन के सात दिनों में आत्महत्या (Suicide) की मौतों में बढ़ोतरी या कमी के साथ विशिष्ट लेख विशेषताओं को जोड़ा या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए बहुविकल्पीय लॉजिस्टिक रिग्रेशन का इस्तेमाल किया।"
जो उन्होंने पाया वह चौंकाने वाला था। समय की सूचना दी गई है कि "सेलिब्रिटी आत्महत्या (Suicide) के बारे में कहानियां, शीर्षकों में आत्महत्या (Suicide) कैसे हुई और आत्महत्या (Suicide) करने वाले वक्तव्य अनिवार्य प्रतीत होते हैं, इस बारे में जानकारी शामिल थी, सभी आत्महत्या संक्रमण (Suicide contagion) से संबंधित थे।"
अन्य शोध इस सिद्धांत का समर्थन करते हैं - 2014 में रॉबिन विलियम्स ने आत्महत्या (Suicide) करने के चार महीने बाद, पीएलओएस वन में प्रकाशित एक अध्ययन में अमेरिका भर में आत्महत्याओं में 10% की वृद्धि दर्ज की गई।
जिम्मेदार रिपोर्टिंग
एंड्रयू सीमान का कहना है कि इस तरह की कहानियों को कवर करने के तरीके में उन्होंने सुधार देखा है। उन्होंने TIME को बताया, "यह एक विकसित समझ को इंगित (Point) करता है कि, जबकि एक पत्रकार की पहली ज़िम्मेदारी तथ्यों की रिपोर्ट कर रही है, आत्महत्या (Suicide) और स्कूल की शूटिंग जैसे कुछ मुद्दों के लिए, दूसरों की तुलना में अधिक सुदृढ़ (Strong) समाचार निर्णय की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से अनुसंधान सिद्धांतों जैसे अनुसंधान के शरीर को आत्महत्या संक्रमण।(Suicide contagion) " सीमान सोसाइटी ऑफ प्रोफेशनल जर्नलिस्ट्स (एसपीजे) और एक पूर्व स्वास्थ्य संवाददाता में नैतिकता समिति की अध्यक्षता है।
सीमान का मानना है कि आत्महत्या (Suicide) रिपोर्टिंग हमेशा एसपीजे के मार्गदर्शक सिद्धांतों (Guiding principles) में से एक पर आधारित होना चाहिए: नुकसान को कम करने के लिए।
आदर्श रूप में, पत्रकार आत्महत्या (Suicide) का एक मनोरंजन कहानी के रूप में इलाज नहीं करेंगे, लेकिन यह वास्तव में क्या है: एक स्वास्थ्य कहानी आत्महत्या (Suicide) हमेशा इलाज योग्य मानसिक विकारों से उत्पन्न होती है डॉ। मार्क सिनीर
"आपको वास्तव में कहानी के बारे में सोचना है और कहना है, 'मेरी जिम्मेदारियां क्या हैं, और वे कहां खत्म हो जाती हैं?'" उन्होंने कहा। "क्या मुझे वास्तव में विधि शामिल करने की ज़रूरत है? क्या मुझे यहां विस्तार से जाना है? ज्यादातर मामलों में, मुझे नहीं लगता कि आपको करना है। "
डॉ। स्फेफर सहमत हैं। उनका कहना है कि पत्रकारों को यह जानना चाहिए कि मृत्यु कैसे हुई और कारणों पर अटकलों से बचें। दुर्भाग्यवश, मौत का अधिक स्पष्ट और विस्तृत (Detailed) विवरण (description) विशेष रूप से आत्महत्या (Suicide) है, जितना अधिक आत्महत्या संक्रमण (Suicide contagion) की घटना में योगदान देता है, वह कहता है।
"इस कहानी से जुड़ने के लिए, एक और विशिष्ट तरीके से, कोई भी व्यक्ति सक्षम है - और यदि वे खुद को उस व्यक्ति में देख सकते हैं या उस व्यक्ति बनना चाहते हैं या उस व्यक्ति की प्रशंसा करना चाहते हैं - वह कहानी उनके व्यवहार के लिए एक बहुत ही शक्तिशाली चालक बन जाती है "डॉ। Schaffer ने कहा।
'आशा के संदेश' जोड़ना
एक कहानी का निर्माण उतना ही महत्वपूर्ण है, नए अध्ययन के मुख्य जांचकर्ता डॉ। मार्क सिनीर और सनीब्रुक हेल्थ साइंसेज सेंटर में एक मनोचिकित्सक ने एक ईमेल में TIME को बताया। उन्होंने कहा, "आदर्श रूप में, पत्रकार आत्महत्या (Suicide) का एक मनोरंजन कहानी के रूप में इलाज (Treatment) नहीं करेंगे, लेकिन यह वास्तव में क्या है: एक स्वास्थ्य कहानी। आत्महत्या (Suicide) हमेशा इलाज (Treatment) योग्य मानसिक विकारों (Mental disorders) से उत्पन्न होती है। ज्यादातर लोग जो आत्मघाती संकट का अनुभव करते हैं, उन्हें लचीलापन (Flexibility) के मार्ग मिलते हैं, और आत्महत्या (Suicide) से किसी को भी मरने का कोई कारण नहीं है। "
डॉ। डेविड ब्रेंट, जो मनोचिकित्सा के प्रोफेसर हैं और पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय में आत्महत्या अध्ययन में एंडोर्ड चेयर हैं और शोध से संबद्ध नहीं हैं, इसे आकर्षित करते हैं। उन्होंने रॉयटर्स से कहा, "मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर प्रकाश डालने पर कहानियां सकारात्मक प्रभाव (Positive impact) डाल सकती हैं। और निश्चित रूप से आप लोगों पर आत्महत्या (Suicide) के विनाशकारी प्रभाव (Destructive effect) के बारे में कुछ कह सकते हैं।"
डॉ। स्फेफर का कहना है कि मानसिक स्वास्थ्य के बारे में लेखों को "आशा के संदेश" जोड़ना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे संभावित रूप से आत्महत्या (Suicide) को रोकने में मदद मिल सकती है। वह उन लोगों का जिक्र करता है जो आत्महत्या (Suicide) के प्रयास में बच गए हैं।
"आशा के संदेश का एक हिस्सा, एक मैक्रो स्तर पर, यह अर्थ है कि हम वास्तव में कुछ कर सकते हैं, क्योंकि हमें इस भावना के खिलाफ लड़ने की जरूरत है कि आत्महत्या (Suicide) से जुड़ी निराशा और असहायता है। हम जानते हैं कि ऐसी कई चीजें हैं जो हम कर सकते हैं जो वास्तव में आत्महत्या (Suicide) की दर को कम कर सकती हैं - शून्य नहीं, बल्कि इससे भी कम है। "
आत्महत्या (Suicide) चेतावनी संकेत
आत्महत्या (Suicide) चेतावनी संकेत या तो सूक्ष्म या स्पष्ट हो सकते हैं। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जिन पर आपको ध्यान रखना चाहिए:
आत्महत्या, (Suicide) मरने या आत्म-नुकसान के बारे में बात करना
मृत्यु के साथ व्यस्त होना, उदाहरण के लिए, कविताओं या मौत के बारे में कहानियां लिखना
भविष्य के लिए कोई उम्मीद नहीं है, फंसे और निराशाजनक (Disappointing) लग रहा है
बेकारता,(Uselessness) आत्म-घृणा, अपराध, शर्म या कहने की भावनाएं वे बोझ की तरह महसूस करते हैं
एक इच्छा खींचकर या मूल्यवान संपत्ति देकर अपने मामलों को प्राप्त करना
दोस्तों और परिवार से वापस लेना; अब सामाजिककरण (Socialization) नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे अकेले रहना पसंद करते हैं
अप्रत्याशित (Unexpected) यात्राओं या मित्रों और परिवार को कॉल करना, और अलविदा कहना
अगर किसी व्यक्ति को बेहद खराब अवसादग्रस्त (Depressed) एपिसोड के माध्यम से अचानक शांत और खुशी का अनुभव होता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि उन्होंने आत्महत्या (Suicide) करने का फैसला किया है।
आत्महत्या संक्रमण। (Suicide contagion) यही शब्द विशेषज्ञों ने एक घटना दी है जो दिखाती है कि जो लोग आत्महत्या (Suicide) के संपर्क में हैं - या तो किसी के माध्यम से वे जानते हैं या मीडिया - आत्महत्या (Suicide) करने की अधिक संभावना है।
कनाडा ने 30 जुलाई 2018 को कनाडाई मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक नए पेपर पर रिपोर्ट की, जिसमें कहा गया है, "कुछ विशिष्ट पत्रकारिता प्रथाओं - जैसे कि आत्महत्या (Suicide) से मृत्यु के बारे में बहुत सारी जानकारी, या इन घटनाओं को ग्लैमर करने के बारे में जानकारी - आत्महत्या संक्रमण (Suicide contagion) को और भी खराब कर सकती है । "

मीडिया के लिए सेलेब आत्महत्या (Suicide) को कवर करने का कोई सही या गलत तरीका है?
अध्ययन के परिणाम
शोधकर्ताओं ने आत्महत्या (Suicide) के बारे में लेखों का विश्लेषण (Analysis) किया जो टोरंटो मीडिया बाजार में 13 प्रमुख प्रकाशनों में दिखाई दिए। इस अध्ययन में न्यूयॉर्क टाइम्स से मीडिया कवरेज भी शामिल था, जिसमें टोरंटो में उच्च परिसंचरण (High circulation) दर है।
लगभग 17 000 लेख आत्महत्या (Suicide) का उल्लेख किया; 6 367 लेखों पर आत्महत्या (Suicide) पर एक मजबूत ध्यान केंद्रित किया गया था और 2011 और 2014 के बीच प्रकाशित किया गया था। उस समय, टोरंटो में लगभग 9 50 लोगों ने आत्महत्या (Suicide) की थी। अध्ययन में पाया गया कि "आत्महत्या (Suicide) पर मीडिया रिपोर्टिंग के संपर्क में आत्महत्या (Suicide) के कारण हो सकता है और कुछ परिस्थितियों में, मदद-योग्य व्यवहार भी हो सकता है। सीमित सबूत हैं जिसके लिए मीडिया रिपोर्ट की विशिष्ट विशेषताओं में इन घटनाओं में मध्यस्थता होती है।"
शोधकर्ताओं ने "नियंत्रण विंडो के मुकाबले प्रकाशन के सात दिनों में आत्महत्या (Suicide) की मौतों में बढ़ोतरी या कमी के साथ विशिष्ट लेख विशेषताओं को जोड़ा या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए बहुविकल्पीय लॉजिस्टिक रिग्रेशन का इस्तेमाल किया।"
जो उन्होंने पाया वह चौंकाने वाला था। समय की सूचना दी गई है कि "सेलिब्रिटी आत्महत्या (Suicide) के बारे में कहानियां, शीर्षकों में आत्महत्या (Suicide) कैसे हुई और आत्महत्या (Suicide) करने वाले वक्तव्य अनिवार्य प्रतीत होते हैं, इस बारे में जानकारी शामिल थी, सभी आत्महत्या संक्रमण (Suicide contagion) से संबंधित थे।"
अन्य शोध इस सिद्धांत का समर्थन करते हैं - 2014 में रॉबिन विलियम्स ने आत्महत्या (Suicide) करने के चार महीने बाद, पीएलओएस वन में प्रकाशित एक अध्ययन में अमेरिका भर में आत्महत्याओं में 10% की वृद्धि दर्ज की गई।
जिम्मेदार रिपोर्टिंग
एंड्रयू सीमान का कहना है कि इस तरह की कहानियों को कवर करने के तरीके में उन्होंने सुधार देखा है। उन्होंने TIME को बताया, "यह एक विकसित समझ को इंगित (Point) करता है कि, जबकि एक पत्रकार की पहली ज़िम्मेदारी तथ्यों की रिपोर्ट कर रही है, आत्महत्या (Suicide) और स्कूल की शूटिंग जैसे कुछ मुद्दों के लिए, दूसरों की तुलना में अधिक सुदृढ़ (Strong) समाचार निर्णय की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से अनुसंधान सिद्धांतों जैसे अनुसंधान के शरीर को आत्महत्या संक्रमण।(Suicide contagion) " सीमान सोसाइटी ऑफ प्रोफेशनल जर्नलिस्ट्स (एसपीजे) और एक पूर्व स्वास्थ्य संवाददाता में नैतिकता समिति की अध्यक्षता है।
सीमान का मानना है कि आत्महत्या (Suicide) रिपोर्टिंग हमेशा एसपीजे के मार्गदर्शक सिद्धांतों (Guiding principles) में से एक पर आधारित होना चाहिए: नुकसान को कम करने के लिए।
आदर्श रूप में, पत्रकार आत्महत्या (Suicide) का एक मनोरंजन कहानी के रूप में इलाज नहीं करेंगे, लेकिन यह वास्तव में क्या है: एक स्वास्थ्य कहानी आत्महत्या (Suicide) हमेशा इलाज योग्य मानसिक विकारों से उत्पन्न होती है डॉ। मार्क सिनीर
"आपको वास्तव में कहानी के बारे में सोचना है और कहना है, 'मेरी जिम्मेदारियां क्या हैं, और वे कहां खत्म हो जाती हैं?'" उन्होंने कहा। "क्या मुझे वास्तव में विधि शामिल करने की ज़रूरत है? क्या मुझे यहां विस्तार से जाना है? ज्यादातर मामलों में, मुझे नहीं लगता कि आपको करना है। "
डॉ। स्फेफर सहमत हैं। उनका कहना है कि पत्रकारों को यह जानना चाहिए कि मृत्यु कैसे हुई और कारणों पर अटकलों से बचें। दुर्भाग्यवश, मौत का अधिक स्पष्ट और विस्तृत (Detailed) विवरण (description) विशेष रूप से आत्महत्या (Suicide) है, जितना अधिक आत्महत्या संक्रमण (Suicide contagion) की घटना में योगदान देता है, वह कहता है।
"इस कहानी से जुड़ने के लिए, एक और विशिष्ट तरीके से, कोई भी व्यक्ति सक्षम है - और यदि वे खुद को उस व्यक्ति में देख सकते हैं या उस व्यक्ति बनना चाहते हैं या उस व्यक्ति की प्रशंसा करना चाहते हैं - वह कहानी उनके व्यवहार के लिए एक बहुत ही शक्तिशाली चालक बन जाती है "डॉ। Schaffer ने कहा।
'आशा के संदेश' जोड़ना
एक कहानी का निर्माण उतना ही महत्वपूर्ण है, नए अध्ययन के मुख्य जांचकर्ता डॉ। मार्क सिनीर और सनीब्रुक हेल्थ साइंसेज सेंटर में एक मनोचिकित्सक ने एक ईमेल में TIME को बताया। उन्होंने कहा, "आदर्श रूप में, पत्रकार आत्महत्या (Suicide) का एक मनोरंजन कहानी के रूप में इलाज (Treatment) नहीं करेंगे, लेकिन यह वास्तव में क्या है: एक स्वास्थ्य कहानी। आत्महत्या (Suicide) हमेशा इलाज (Treatment) योग्य मानसिक विकारों (Mental disorders) से उत्पन्न होती है। ज्यादातर लोग जो आत्मघाती संकट का अनुभव करते हैं, उन्हें लचीलापन (Flexibility) के मार्ग मिलते हैं, और आत्महत्या (Suicide) से किसी को भी मरने का कोई कारण नहीं है। "
डॉ। डेविड ब्रेंट, जो मनोचिकित्सा के प्रोफेसर हैं और पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय में आत्महत्या अध्ययन में एंडोर्ड चेयर हैं और शोध से संबद्ध नहीं हैं, इसे आकर्षित करते हैं। उन्होंने रॉयटर्स से कहा, "मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर प्रकाश डालने पर कहानियां सकारात्मक प्रभाव (Positive impact) डाल सकती हैं। और निश्चित रूप से आप लोगों पर आत्महत्या (Suicide) के विनाशकारी प्रभाव (Destructive effect) के बारे में कुछ कह सकते हैं।"
डॉ। स्फेफर का कहना है कि मानसिक स्वास्थ्य के बारे में लेखों को "आशा के संदेश" जोड़ना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे संभावित रूप से आत्महत्या (Suicide) को रोकने में मदद मिल सकती है। वह उन लोगों का जिक्र करता है जो आत्महत्या (Suicide) के प्रयास में बच गए हैं।

आत्महत्या (Suicide) चेतावनी संकेत
आत्महत्या (Suicide) चेतावनी संकेत या तो सूक्ष्म या स्पष्ट हो सकते हैं। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जिन पर आपको ध्यान रखना चाहिए:
आत्महत्या, (Suicide) मरने या आत्म-नुकसान के बारे में बात करना
मृत्यु के साथ व्यस्त होना, उदाहरण के लिए, कविताओं या मौत के बारे में कहानियां लिखना
भविष्य के लिए कोई उम्मीद नहीं है, फंसे और निराशाजनक (Disappointing) लग रहा है
बेकारता,(Uselessness) आत्म-घृणा, अपराध, शर्म या कहने की भावनाएं वे बोझ की तरह महसूस करते हैं
एक इच्छा खींचकर या मूल्यवान संपत्ति देकर अपने मामलों को प्राप्त करना
दोस्तों और परिवार से वापस लेना; अब सामाजिककरण (Socialization) नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे अकेले रहना पसंद करते हैं
अप्रत्याशित (Unexpected) यात्राओं या मित्रों और परिवार को कॉल करना, और अलविदा कहना
अगर किसी व्यक्ति को बेहद खराब अवसादग्रस्त (Depressed) एपिसोड के माध्यम से अचानक शांत और खुशी का अनुभव होता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि उन्होंने आत्महत्या (Suicide) करने का फैसला किया है।